Jain Terapanth News Official Website

जीवन विज्ञान दिवस का आयोजन : गाजियाबाद

Picture of Jain Terapanth News

Jain Terapanth News

अणुविभा के निर्देशानुसार अणुव्रत समिति गाजियाबाद के तत्वावधान में आज अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह का सातवाँ और अंतिम दिन जीवन विज्ञान दिवस के रूप में सेंट टेरेसा स्कूल गाजियाबाद में मनाया गया। जिसमें स्कूल के लगभग 150 से भी अधिक बच्चों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ भाग लिया।
कार्यक्रम में अणुविभा की संगठन मंत्री और उद्बोधन सप्ताह की राष्ट्रीय संयोजिका डॉ कुसुम जी लुनिया, स्कूल के मालिक श्री राजा रमण खन्ना जी की पत्नी श्रीमती विभा जी खन्ना, अणुविभा के राज्य प्रभारी श्री विनोद जी बच्छावत, स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती सूचिस्मिता जी और जीवन विज्ञान के प्रशिक्षिका श्रीमती सविता जी जैन और श्रीमती दीपिका जी नाहाटा की गरिमामय उपस्थिति रही।
कार्यक्रम का शुभारंभ अणुव्रत गीत से हुआ। उसके पश्चात हमारी संगठन मंत्री द्वारा जीवन विज्ञान की संक्षिप्त जानकारी बच्चों को दी गई जिससे स्कूल के बच्चे पूरी तरह अनभिज्ञ थे। और पूरे सप्ताह जो अणुव्रत के कार्यक्रम हुए उनके बारे में वहाँ उपस्थित विद्यार्थियों और शिक्षकों को जानकारी दी। और उन्हें अणुव्रत के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया। बच्चों को संकल्प दिलाकर अपने वक्तव्य को पूरा किया।
उसके बाद जीवन विज्ञान की प्रशिक्षकों द्वारा बच्चों को जीवन विज्ञान क्या है, जीवन में इसका क्या महत्व है, इसे अपना कर हम अपने जीवन का सर्वांगीण विकास (शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक) कर सकते है। इस पर चर्चा करते हुए महाप्राण ध्वनि, दीर्घ श्वास के प्रयोग के साथ आसन जैसे सम पाद आसन, ताड़ासन के अलाव कुछ मुद्राएँ जैसे अर्हत, सिद्ध, आचार्य, उपाध्याय और मुनि मुद्रा करवाकर इससे होने वाले लाभ से परिचित करवाया। कुछ संकल्प भी हमारी प्रशिक्षिकाओं द्वारा करवायें गए। जीवन विज्ञान कार्यक्रम से बच्चे बहुत प्रभावित हुए। और इन्हें जीवन में नियमित करने का मानस बनाया। तत्पश्चात् समिति की अध्यक्षा श्रीमती कुसुम जी सुराना द्वारा सम्मानित मंच का स्वागत पटका पहना कर और साहित्य भेंट कर किया। उन्होंने अपने वक्तव्य में जीवन विज्ञान के सात घटकों के बारे में जानकारी देते हुए टेरेसा स्कूल की प्रिंसिपल साहिबा से स्कूल में जीवन विज्ञान का पाठ्यक्रम चालू करवाने हेतु प्रस्ताव भी रखा। जिसे स्कूल की प्रिंसिपल और ऑनर की वाइफ विभा जी दोनों ने सहमति जताई।
संचालक महोदय वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमान शरद जी वाष्णेय जी ने सफल संचालन कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिये। सभी का आभार ज्ञापन भी शरद जी ने किया। विद्यार्थियों, शिक्षकों की व अन्य सभी की अच्छी उपस्थिति और सबके सहयोग से कार्यक्रम सफल रहा।

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स