Jain Terapanth News Official Website

जीवन विज्ञान दिवस का आयोजन : पीलीबंगा

Picture of Jain Terapanth News

Jain Terapanth News

अणुव्रत समिति, पीलीबंगा के तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह का अंतिम दिन सोमवार को जीवन विज्ञान दिवस के रूप में मनाया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता समिति अध्यक्ष सूरज प्रकाश डाबला ने बच्चों को शिक्षा के साथ जीवन विज्ञान को जोड़कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। डाबला ने बताया कि जीवन विज्ञान अणुव्रत का प्रायोगिक स्वरूप है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए समिति संरक्षक विजय चंद दुगड़ ने कहा कि प्रेक्षाध्यान व जीवन विज्ञान हमारे जीवन को नई दिशा देते हैं। आपने जैन विश्व भारती लाडनूं द्वारा संचालित जीवन विज्ञान, योग कोर्स तथा अन्य पाठ्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर सूरज प्रकाश ने बच्चों को छोटे-छोटे प्रयोग ध्यान व प्राणायाम के करवाए। जिसे बच्चों ने जागरूकता पूर्वक समझा एवं बताया कि शिक्षा के साथ संस्कार व मन की शांति भी बहुत आवश्यक है।
समिति के प्रचार-प्रसार मंत्री रूपेश सुराणा ने विद्यार्थियों से संकल्प पत्र भरवाए तथा कहा कि गुरुदेव तुलसी द्वारा प्रदत्त अणुव्रत की आचार संहिता को जीवन में अपनाकर हम अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं। प्राध्यापक संजय बेनीवाल ने बच्चों को इन संकल्पों का पालन करने की प्रेरणा दी।
संस्था संचालक विनोद जोशी ने संस्था सदस्यों का आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर मिशन ग्रीन संस्था के मनोहरलाल बंसल तथा संस्थान के अध्यापक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स