Jain Terapanth News Official Website

नेत्रदान जागरूकता अभियान : पाली

Picture of Jain Terapanth News

Jain Terapanth News

अभातेयुप द्वारा देशव्यापी नेत्रदान जागरूकता अभियान में नेत्रदान राज्य प्रभारी रोशन नाहर ने बताया कि
मात्र 22 दिनों में 18300 से अधिक लोगों ने भरे नेत्रदान संकल्प पत्र भरें गये। ज्ञातव्य है, तेरापंथ धर्म संघ के ग्यारहवें आचार्य श्री महाश्रमण जी की आध्यात्मिक प्रेरणा से अभातेयुप अपने सेवा-संस्कार-संगठन जैसे त्रिआयामी उद्देश्यों की पूर्ति करते हुए सेवारत है।
अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश डागा ने सेवा के उपक्रम ‘नेत्रदान’ की विस्तरित जानकारी देते हुए बताया कि अभातेयुप द्वारा नेत्रदान के क्षेत्र में पूरे भारत और नेपाल में अपनी 363 शाखा के माध्यम से अब तक 1850 से भी ज्यादा लोगों का मृत्युपरांत नेत्रदान करवाया जा चुका है। विदित हो एक व्यक्ति के नेत्रदान से अधीकत्म चार अंधकारमय जीवन रोशन हो सकते हैं। अभातेयुप के महामंत्री श्री अमित नाहटा ने इस अभियान में स्थानीय शाखा परिषद् की जागरूकता व परिवारजनों की उत्कृष्ट भावना के प्रति साधुवाद प्रकट किया और लोगों को अभातेयुप के इस अभियान में सहयोग का आह्वान किया।
अभातेयुप के 60 साल पूरे होने पर नेत्रदान के क्षेत्र में विशेष अभियान चलाया गया। अभातेयुप षष्ठीपूर्ति के संयोजक एवं अभातेयुप उपाध्यक्ष पवन मांडोत ने बताया कि पूरे देश और नेपाल की 363 पारिषद लगातार 22 दिनों तक नेत्रदान पर ’ष्विजन फॉर विजन लेस’ष् नामक अभियान चलाया गया जिसके अंतर्गत देश और नेपाल के कई हिस्सों में नेत्रदान जागरूकता हेतु सेमिनार रैली, संकल्प पत्र, मोटिवेशनल वीडियो, आदि माध्यमों से जनमानस में जागरूकता फैलाई गई। लगभग 18300 से भी अधिक लोगो ने मरणोरांत नेत्रदान की भावना जताते हुए संकल्प पत्र अपनी सहमति से भरे। इस महनीय कार्य में नेत्रदान के राष्ट्रीय नेतृत्व एव देश और नेपाल की शाखाओं से संपर्क कार्य कर इस कार्य को गति प्रदान कर रही है।
तेयुप पाली के अध्यक्ष विपिन बांठिया ने नेत्रदान से जुड़ी कई भ्रांतियां मिटाई, मृत्युपरांत छह से आठ घंटे के भीतर आई बैंक की मदद से यह कार्य संपादित करवाना होता है।
अभातेयुप षष्ठी पूर्ति के अंतर्गत तेयुप पाली ने 251 नेत्रदान संकल्प पत्र भरवाए गए और अभी तक परिषद् के सहयोग से 70 नेत्रदान करवाए जा चुके है। हमारी संस्था तेरापंथ सभा, किशोर मंडल, अणुव्रत समिति, महिला मंडल ऐसे मानव सेवा के कार्यों में सदैव तत्पर रहती है। नेत्रदान करवाने के लिए 9314036206 से संपर्क किया जा सकता है।

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स