Jain Terapanth News Official Website

‘मंथन’ कार्यक्रम का आयोजन : बेंगलुरु

Picture of Jain Terapanth News

Jain Terapanth News

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद् के तत्वावधान में आयोजित मंथन: कल, आज और कल कार्यक्रम का आयोजन तेरापंथ युवक परिषद्, बेंगलुरु द्वारा 22 सितंबर 2024 को तेरापंथ सभा भवन गांधीनगर में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। यह विशेष आयोजन सुबह 11ः30 बजे से दोपहर 2ः00 बजे तक चला, जिसमें परिषद के वर्तमान और भविष्य पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ साध्वी श्री उदितयशा जी के मंगलाचरण से हुआ। इसके पश्चात ‘प्रज्ञा संगीत सुधा’ की ओर से विजय गीत की प्रस्तुति दी गई, जिसने उपस्थितजनों का मन मोह लिया।
श्रावक निष्ठा पत्र का वाचन भूतपूर्व अध्यक्ष श्री देवराज जी रायसोनी द्वारा किया गया, तत्पश्चात वर्तमान अध्यक्ष श्री विमल जी धारीवाल ने सभी का स्वागत और अभिनंदन करते हुए कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, साध्वी श्री उदितयशा जी ने अपने प्रेरणादायी उद्बोधन में कहा, ‘मंथन की प्रक्रिया तब ही प्रारंभ होगी जब हम तपेंगे और जमेंगे। व्यक्ति जब तपता है और जमता है, तब ही नवनीत (सार) प्राप्त होता है। मंथन का सार्थक और निरर्थक दोनों रूप हो सकते हैं, लेकिन हमें इस पर चिंतन करना होगा कि हमारी चर्चा अतीत का सही सिंहावलोकन कर रही है या नहीं, और क्या यह भविष्य के लिए ठोस दिशा निर्देश दे रही है। जहाँ अध्यात्म होता है, वहाँ एकता होती है, और सामाजिक गतिविधियों में अध्यात्म का समावेश होना चाहिए। ‘मैं’ से ‘हम’, ‘हम’ से ‘संघ’, और अंत में ‘गुरु’ सर्वाेपरि होना चाहिए।’ साध्वी श्री के इन शब्दों ने सभी को गहराई से प्रभावित किया और एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया।
दूसरे सत्र में, श्री विनय जी बैद ने मंथन प्रक्रिया का संचालन किया। इसमें आठ टीमों ने स्थायी प्रकल्प, सदस्यता एवं सलंग्नता, नेतृत्व विकास में चुनौतियां, संगठन की पहचान और बॉन्डिंग, कार्यक्रमों की गुणवत्ता सुधार, संगठन की वित्तीय योजनाएं, सामाजिक जिम्मेदारी एवं सीएसआर और नए सदस्य अनुभव जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया। इन चर्चाओं में भूतपूर्व अध्यक्षों और मंत्रियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया, जिससे संगठन के भविष्य के लिए ठोस दिशा-निर्देश प्राप्त हुए।
कार्यक्रम के समापन पर, सभी अध्यक्षों और मंत्रियों का परिषद की ओर से सम्मान किया गया। कार्यक्रम के प्रायोजक श्री मीठालाल जी, ललित कुमार जी, नरेंद्र कुमार जी और भरत कुमार जी मंडोत का विशेष आभार व्यक्त किया गया, जिनके आर्थिक सहयोग और योगदान के बिना इस कार्यक्रम की सफलता संभव नहीं होती। संयोजक श्री मुदित जी कोठारी के सक्षम नेतृत्व में कार्यक्रम बेहद सफल रहा। मंच संचालन एवं आभार ज्ञापन वर्तमान मंत्री श्री राकेश चौरडिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम में परिषद के अनेक प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स